Home मजदूरों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा..

मजदूरों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा..

मजदूरों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा यह बात कमठा मजदूर यूनियन के अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने जटिया समाज के हनुमान मंदिर के प्रांगण में मजदूरों की विशल आम सभा को सम्बोधित करते हुए कही. मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि श्रम विभागों के उच्च अधिकारी बाड़मेर जिले की भारी उपेक्षा कर रहे है. पिछले तीन साल से जिले में श्रम निरीक्षक का पद खाली है तथा दो साल से सहायक श्रम आयुक्त का पद रिक्त होने के कारण मजदूर कल्याण की योजनाएं ठप्प पड़ी है. अधिकारी व कर्मचाारियों के पदों को जान बुझकर रिक्त रखा जा रहा है. बडेरा ने राज्य सरकार को आगाह किया कि बाड़मेर जिले की उपेक्षा श्रमिक संगठन कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा. मजदूर नेता ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मजदूरों को नहीं मिल रहा है साथ ही स्वालम्बन राष्ट्रीय पेंशन योजना के लाभ से मजदूर वंचित किये जा रहे है.DSC07815

मजदूर नेता ने कहा कि कमठा मजदूरों के कल्याण के लिये बने भवन निर्माण एवं अन्य संनिर्माण की कल्याणकारी योजना से श्रमिक वर्ग को लाभान्वित करने में भारी आनाकानी बरती जा रही है. जिससे मजदूरों में भारी असंतोष है. मजदूर नेता ने आक्रोश जताते हुए कहा कि सरकार के अधिकारी मजदूर वर्ग की अनदेखी कर रहे है. जिससे श्रमिक वर्ग के लोग भोजन के अधिकार की पात्रता रखने के बावजूद वंचित कर दिये गये जबकि पात्रता नहीं रखने वालों को सरकारी गेहूं का राशन मिल रहा है. इससे समाज में भारी आक्रोश है. कमठा मजदूर यूनियन मजदूर हितों की रक्षा करने में हमेशा तैयार रहेगी.

मजदूर सभा को महामंत्री नारायणसिंह दहिया ने संबोधित करते हुए कहा कि मजदूर की एकता से ही मजदूर को हक मिलेगा, उपाध्यक्ष मोडाराम सोढा ने कहा कि सिलिकोसिस पीड़ित मजदूरों को सहायता में बोर्ड बेवजह देरी कर रहा है. प्रचारमंत्री श्यामलाल सवासिया ने कहा कि मजदूर वर्ग के कल्याण के काम में देरी से असंतोष बढ रहा है. यूनियन के अंकेषक भोमाराम गोसाई ने मजदूरों को संगठित होकर आवाज उठाने का आह्वान किया. बैठक को रिजूसिंह खारची, संगठनमंत्री लाधु जी माली, खीमसिंह इसरोल के खींयाराम सऊ बाछड़ाऊ के विषनारम बेनिवाल, महाबार के जोगाराम, लूणू की केकूदेवी, लक्ष्मीनगर के जेठूसिह उपाध्यक्ष मुराद खां, खारा के मंगसिंह, कोजराजसिंह, शिव के पूर्व प्रधान ऊदाराम मेघवाल, तिबणियार के सुजाराम, अम्बेडकर कॉलोनी के आसूराम सहित सैकड़ों पुरूष व महिलाएं शामिल हुए.

Facebook Comments
(Visited 7 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.