फूंक फूंक के टिकट देंगे भाजपा कांग्रेस…

admin

दावेदारों की नींद हराम…. एक भी निश्चिन्त नहीं…

-भाटी चन्दन सिंह||

बाड़मेर, आगामी एक दिसंबर को चौदहवीं विधानसभा के लिए होने वाले चुनावों में बाड़मेर जिले की राजनीति के भंवर में भाजपा और कांग्रेस उलझ गयी, जीती आसन टिकट वितरण दोनों दलों को लग रहा था दोनों के लिए टिकट वितरण मुशीबत से कम नहीं. राजनीति उठा पटक दोनों दलों में सामान रूप से चल रही है.AM135

दोनों दलों की गुटबाज़ियाँ सामने आई. बाड़मेर विधानसभा क्षेत्र में अपनी टिकट पक्की मान कर चुनाव कार्य शुरू करने वाले वर्तमान विधायक मेवाराम जैन को हेमाराम चौधरी की बाड़मेर से दावेदारी की खबरों ने नींद उड़ा दी वहीँ, उनका रक्त चाप भी बढ़ा दिया, मेवाराम जैन अशोक गहलोत से आश्वासन मिलाने के बाद अपने कम में जुट गए थे मगर हेमाराम चौधरी के बाड़मेर से लड़ने की खबरों ने उनको रानीवास में पहुंचा दिया, इसी तरह भाजपा में बाड़मेर विधानसभा सीट पर दावेदार घमासान कर रहे है जबकि टिकट डॉ प्रियंका चौधरी के खाते में जायेगी यह निश्चित है. छोटे मोटे दलों ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. चौहटन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा में तरुण कागा की दावेदारी सबसे ऊपरी पायदान पर है.

वही पूर्व भाजपा अध्यक्ष मेघवाल के नाम की चर्चा तक ना होने से उनके समर्थक निराश है, पूरा राम मेघवाल जैसे नए नेताओ ने अपनी सशक्त दावेदारी पेश की. कांग्रेस में वर्तमान विधायक पदमाराम मेघवाल को एम् आर गढ़वीर कड़ी टक्कर दे रहे है, बदलाव के इस दौर में गढ़वीर को उम्मीदवारी मिल जाये तो कोई आश्चर्य नहीं.

शिव विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के दिग्गज अमिन खान कागजों में भरी पद रहे है मगर राहुल गांधी के फोर्मुले में अनफिट है, उनकी प्रतिद्वंदी दावेदार चौहटन प्रधान जहा राहुल गांधी फोर्मुले में फिट है वही उनका महिला होना, अल्पसंख्यक उच्च शिक्षित होना उनके पक्ष में जाता है, भाजपा में एक ही नाम पर चर्चा हुई उसी को अंतिम रूप दिया, बायतु विधानसभा सीट जिसकी चर्चा कोई न कर रहा था, बायतु में कर्नल सोनाराम चौधरी और बाला राम मुंढ की उम्मीदवारी तय मानी जा रही थी, अब कांग्रेस हेमाराम चौधरी, हरीश चौधरी में से किसी को आज़मा दे तो कोई आश्चर्य नहीं, भाजपा के पास कैलाश चौधरी का नाम पहले से था मगर अब नया नाम नाथाराम चौधरी का जुड़ गया दावेदारी में. पचपदरा में भाजपा के पास तुरुप का पत्ता अमर राम चौधरी है वाही कांग्रेस मदन, प्रजापत हरीश चौधरी, निर्मलदास, भंवर सिंह राजपुरोहित जैसे नामो में जीत की संभावनाए तलास रही है.

सीवान में पल पल टिकट के दावेदार बदल रहे है, महेंद्र टाइगर का पलड़ा भारी है, निर्मलदास, गोपाराम, पृथ्वी सिंह रामदेरिया, गनपत सिंह जैसे नामों पर चर्चा केन्द्रित है, भाजपा के पास दो नाम वर्तमान विधायक कान सिंह कोटड़ी और हमीर सिंह हायल के है. भायल के सितारे चमक सकते है. गुड़ा मालानी में भाजपा फिर लादूराम विश्नोई को आजमाएगी मगर कांग्रेस हेमाराम चौधरी के बाड़मेर बायतु से लड़ने की अटकलों के बाद किसे उतारेगी समय के गर्भ में है मगर सांचोर के प्रधान रहे सुखराम विश्नोई, सिनधरी प्रधान सोहन लाल भाम्भू की चर्चे आम है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Next Post

जिंदगी कैसी है पहेली हाय के गायक मन्ना डे नहीं रहे...

जिंदगी कैसी है पहेली हाय जैसे गीतों को अपनी आवाज़ देने वाले बॉलीवुड के मशहूर गायक मन्ना डे का बैंगलोर के अस्पताल में निधन हो गया. मन्ना डे 94 साल के थे और काफी समय से बीमार चल रहे थे. दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित मन्ना डे के नाम […]
Facebook
escort eskişehir - lidyabet - macbook servis - kabak koyu
%d bloggers like this: