Home देश ”अन्ना को ‘खुल कर’ सपोर्ट, कोई पब्लिसिटी स्टंट नहीं” – योगिता दांडेकर

”अन्ना को ‘खुल कर’ सपोर्ट, कोई पब्लिसिटी स्टंट नहीं” – योगिता दांडेकर

योगिता दांडेकर: ‘पब्लिसिटी स्टंट’ नहीं

बेशक पूनम पांडे वादा करके न्यूड होने से मुकर गईं और सलीना वली खान ऐलान कर के रह गईं, लेकिन योगिता दांडेकर ने बोलने से पहले ही ‘कर दिखाया’। जी हां, ‘ट्रैफिक सिगन्ल’ फेम इस हिंदी-मराठी ऐक्ट्रेस ने अन्ना को ‘खुल कर’ सपोर्ट करने के लिए न्यूड होकर फोटो खिंचवाए और जनलोकपाल बिल को भी ‘फुल’ सपोर्ट करने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं, संसद में बिल पारित हो जाने पर वो इसी पोज में दौड़ भी लगाने की तैयारी में हैं।

योगिता दांडेकर: ‘खुल कर’ सपोर्ट?

तरक्की हमेशा इंसान को ऊँचाइयों की तरफ ले जाती है मगर कुछ लोग ऊँचाइयों पर पहुँच कर सांस्कृतिक रूप से गिर जाते हैं. इस का ताज़ा नमूना है चीन के युवाओं द्वारा मनाया जाने वाला पर्व वाटर फेस्टिवल. इस वॉटर फेस्टिवल के दौरान कई महिलाओं के कपड़े फाड़े जाने और उनके साथ छेड़छाड़ के मामले सामने आए हैं.
चाइनीज वेलेंटाइन डे वाटर फेस्टिवल के मौके पर गुरुवार को हेनान में यह फेस्टिवल आयोजित किया गया था. इसमें बड़ी संख्‍या में लड़के और लड़कियों के अलावा कई टूरिस्‍ट भी शामिल थे. सभी मस्‍ती की खुमारी में डूबे हुए थे, अचानक कुछ लोगों ने कुछ लड़कियों के कपड़े फाड़ दिए और उनके साथ बदतमीजी शुरू कर दी.

 

स्‍थानीय मीडिया में छपी खबरों के अनुसार पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया है. हालांकि, अब भी कई आरोपियों की तलाश जारी है. चीन के अखबारों ने इस घटना की कई तस्‍वीरें छापी हैं.

 

पांच सालों से इस फेस्टिवल में हिस्‍सा ले रहे ली मिन के अनुसार, ‘चार या पांच महिलाओं के साथ छेड़छाड़ हुई. पुलिस ने छेड़छाड़ करने वालों को अरेस्‍ट कर लिया है.’ ली ने बताया कि मैंने एक आदमी को एक औरत के कपड़े उतारते दिखा. ऐसा ही वाकया वहां कई और जगहों पर हो रहा था.’

पांच सालों से इस फेस्टिवल में हिस्‍सा ले रहे ली मिन के अनुसार, ‘चार या पांच महिलाओं के साथ छेड़छाड़ हुई. पुलिस ने छेड़छाड़ करने वालों को अरेस्‍ट कर लिया है.’ ली ने बताया कि मैंने एक आदमी को एक औरत के कपड़े उतारते दिखा. ऐसा ही वाकया वहां कई और जगहों पर हो रहा था.

 

70 और 80 के दशक में सिंगापुर वालों ने चीन की संस्‍कृति के बारे में गलत धारणा बना ली थी. चीन के लोगों को ये गंवार समझते थे. लेकिन आज के वक्‍त में धन-दौलत और आराम के मामले में सिंगापुर वाले चीनियों के आगे कहीं नहीं टिकते. यहां तक कि चीन के किसानों को अस्‍पताल में इलाज में 70 फीसदी कैश की छूट मिलती है. मेनलैंड चीन के लोग ब्रांडेड कपड़े, घडियां, जूते और महंगी कारों के शौकीन हैं.

मुंबई की योगिता  ने अपने शरीर को पेंटकर कैमरे के सामने न्यूड पोज दिए हैं । इस बोल्ड एक्ट्रेस ने यह भी कहा है कि संसद में जनलोकपाल बिल पास हो जाने के बाद वह टॉपलेस होकर दौ़ड़ भी लगाएंगी । योगिता ने न्यूड होने के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि अन्ना के आंदोलन की आ़ड़ में कई नई अभिनेत्रियां और मॉडल न्यूड होने की बात कर सस्ती लोकप्रियता तो बटोर रही हैं मगर किसी में ऐसा करने का ‘साहस’ नजर नहीं आया।

 

 

 

”मैं ऐसा कर यह संदेश देना चाहती हूं कि मैं सच में अण्णा का समर्थन करती हूं और न्यूड होकर सिर्फ पब्लिसिटी बटोरना मेरा इरादा नहीं है । मैंने ऐसी कई मॉडल्स के बारे में सुना जिन्होंने अन्ना के आंदोलन का समर्थन करने के लिए न्यूड होने की बात कही और इस संघर्ष का मजाक उ़ड़ाया है। मैं पहली भारतीय हूं और अन्ना का पिछले 10 सालों से अनुसरण कर रही हूं।

मैं भी अन्ना

 

योगिता का दावा है कि उन्होंने अन्ना के कई कैंपेन में हिस्सा भी लिया है और इसी वजह से उन्होंने जन लोकपाल बिल के समर्थन में न्यूड होकर सस्ती लोकप्रियता हासिल करने वाली सभी संभावनाओं पर ही विराम लगा दिया है।

तुम भी अन्ना

 

 

 

 

 

 

योगिता आगे कहती हैं , ”मैंने यह प्रण किया है कि इस बिल के पास होने के बाद मैं टॉपलेस होकर दौ़ड़ लगाऊंगी । मैं पूनम पांडेय की तरह नहीं हूं जो न्यूड होने के वादे तो करती हैं मगर आज तक ऐसा कर न सकीं।” योगिता ने मधुर भंडारकर की फिल्म ट्रैफिक सिग्नल के अलावा सुखांत, गामत एका रात्री ची, रद्दा रॉक्स जैसी मराठी फिल्मों में भी अभिनय किया है ।
अब योगिता चाहे जो कहे या करे मगर पूनम पाण्डेय से शुरू हुआ ये सिलसिला जहाँ मनचलों के लिए चटखारे लेने का सामान बन गया है वहीँ फिल्म जगत में संघर्ष कर रहीं लड़कियों को रातो-रात मशहूर होने का रास्ता दिखा रहा है.

Facebook Comments
(Visited 1 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.