अन्ना, यहां नारेबाजी की नहीं, बातचीत की जरूरत है – राजदीप सरदेसाई

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प्रिय अन्ना!

मैं यह पत्र किसी खुशामदी चीयरलीडर या निराशावादी पत्रकार के रूप में नहीं, बल्कि आप ही की तरह गौरव की भावना से भरे एक भारतीय के रूप में लिख रहा हूं। सबसे पहले तो मैं इस बात के लिए आपकी सराहना करना चाहूंगा कि आप भ्रष्टाचार की समस्या को राष्ट्रीय मंच पर ले आए हैं। आप महाराष्ट्र में भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए दो दशक से भी अधिक समय से अथक परिश्रम कर रहे हैं, लेकिन चूंकि दिल्ली रालेगण सिद्धि से बहुत दूर है, शायद इसीलिए टीवी चैनलों ने आपके योगदान को पर्याप्त महत्व नहीं दिया था। हमने एक माह पहले एक ओपिनियन पोल कराया था, जिसमें पता चला था कि पश्चिमी महाराष्ट्र के एक गांव के फकीरनुमा योद्धा यानी आपकी तुलना में लोग योगगुरु बाबा रामदेव के बारे में ज्यादा जानते थे।

बहरहाल, अब यह स्थिति बदल चुकी है। अब देश का बच्चा-बच्चा आपको जानता है। आपने सरकार को झुकने को विवश किया है और लाखों भारतीयों को प्रेरित किया है कि वे सड़कों पर उतरें और आवाज उठाएं। आपने पूरी दुनिया के सामने राजनीतिक वर्ग को बेनकाब कर दिया, जो कि एक गंभीर नैतिक संकट के दौर से गुजर रहा है। आपने उन लोगों को सशक्त किया, जो खुद को न्यू इंडिया की चकाचौंध में कहीं गुमा हुआ महसूस कर रहे थे। आप एक ऐसे वक्त परिवर्तन और आशा के प्रतीक बने, जब घोटाला संस्कृति देश की चेतना को आहत कर रही थी।

आपने यह भी दिखाया कि मराठा, जो वर्ष 1761 में पानीपत की तीसरी लड़ाई के बाद से ही दिल्ली से दूर रहे हैं, आज भी राष्ट्रीय राजधानी में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। लेकिन हर लड़ाई में एक क्षण ऐसा आता है, जब हमें ठहरना पड़ता है। शायद, वह समय अब आ रहा है। आप कहते हैं कि गांधी आपकी प्रेरणा के स्रोत हैं, लेकिन उन्होंने कभी दवाइयां लेने से इनकार करते हुए आमरण अनशन नहीं किया था। गांधी के लिए उपवास आत्मशुद्धीकरण का एक साधन था। वे कहते थे कि उपवास गुस्से की भावना के तहत नहीं किया जाना चाहिए।

हां, यह सच है कि आज सड़कों पर आक्रोश है। ऐसा लगता है जैसे दशकों से सुलग रहा कोई ज्वालामुखी फट पड़ा है और सड़कों पर लावा फैल गया है। आपकी विलक्षणता इस बात में निहित है कि आपने भ्रष्टाचार के विरुद्ध जन-मन में पैठे गुस्से को शांतिपूर्वक एक सशक्त भ्रष्टाचाररोधी कानून के लिए दृढ़ निश्चय में बदल दिया। लेकिन अब वास्तविक खतरा यह है कि कहीं एक शांतिपूर्ण व अहिंसक आंदोलन, अगर संविधान निर्माता डॉ आंबेडकर के शब्दों का उपयोग करें, जो उन्होंने आमरण अनशन के लिए कहे थे, ‘अराजकता के व्याकरण’ से आंदोलित न हो जाए। पिछले 48 घंटों में इस बात के कुछ संकेत मिले हैं। सांसदों के बंगलों का घेराव एक आकर्षक प्रदर्शन जरूर हो सकता है, लेकिन इससे ‘सब नेता चोर हैं’ किस्म की राजनीति विरोधी लफ्फाजी को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे संसदीय लोकतंत्र में हमारे विश्वास को और ठेस पहुंच सकती है।

टीम अन्ना के कुछ सदस्यों ने कुछ अवसरों पर जिस भाषा का उपयोग किया, उसकी विवेकपूर्ण संवाद की स्थिति में उपेक्षा ही की जानी चाहिए। अतिरंजनापूर्ण न्यूज चैनलों और लोकप्रियतावादी सहयोगियों ने मीडिया में जिस किस्म के उन्माद की स्थिति निर्मित की, वह बड़ी आसानी से एक वास्तविक जनआंदोलन को जनाक्रोश के अशालीन प्रदर्शन में बदलकर रख सकता है। इससे आपके संघर्ष की श्रमसाध्य विश्वसनीयता को क्षति भी पहुंच सकती है। रामलीला मैदान मुंबई का आजाद मैदान नहीं है और न ही वह रालेगण सिद्धि की चौपाल है। यह स्थानीय स्तर पर शराबबंदी का आंदोलन भी नहीं है।

यहां कई एजेंडा सामने हैं, जिन पर नारेबाजी की नहीं, बल्कि दक्षतापूर्ण बातचीत करने की जरूरत है। मुंबई की सड़कों पर गैंगस्टर अबू सलेम की पूर्व गर्लफ्रेंड मोनिका बेदी को अन्ना टोपी पहने कवायद करते देखने के बाद आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि भ्रष्टाचार के विरुद्ध संघर्ष के एक प्राइम टीवी तमाशे में बदलकर रह जाने के क्या खतरे हैं। यह सच है कि कोई भी आंदोलन तब तक समाप्त नहीं हो सकता, जब तक कि उसके प्राथमिक लक्ष्य न अर्जित कर लिए जाएं। यदि टीम अन्ना का यह लक्ष्य है कि उनकी इच्छाओं के अनुरूप जनलोकपाल बिल पास हो जाए तो यह एक अधिकतम स्थिति होगी, जिस पर रातोंरात सहमति का निर्माण करना आसान नहीं होगा। स्वयं महात्मा गांधी अक्सर ‘समझौते के सौंदर्य’ की बात कहते थे। निश्चित ही यह अपने आपमें एक बड़ी उपलब्धि है कि आपने एक अड़ियल सरकार को लोकपाल बिल पर फुर्ती से कदमताल करने को विवश किया और उसने आपके कई प्रस्ताव माने, लेकिन दशकों से अटके हुए किसी बिल को चंद ही दिनों में बिना किसी अनवरत व समावेशी संवाद प्रक्रिया के पारित करने का प्रयास नुकसानदेह साबित हो सकता है।

हां, मैं यह समझ सकता हूं कि विश्वसनीयता गंवा चुकी उस सरकार में आपका ज्यादा भरोसा नहीं है, जिसने महज दस दिन पूर्व दंभ व मूर्खता का परिचय देते हुए पहले आपके मानमर्दन की कोशिश की, फिर आपको गिरफ्तार कर लिया और अब आपके आदर्शवाद को सलाम कर रही है। निश्चित ही आप सरकार के रवैये से आहत हुए हैं। यह क्षण यह दिखाने का है कि आपका दिल सरकारी बंगलों में रहने वाले लोगों के संकीर्ण दिमागों से कहीं बड़ा है। यह प्रतिष्ठा से अधिक व्यावहारिकता का क्षण है। मिसाल के तौर पर सरकार को इसके लिए राजी क्यों नहीं किया जा सकता कि वह छह या आठ सप्ताह में संशोधित लोकपाल बिल के लिए संसद का एक विशेष सत्र आहूत करे, ताकि एक नया और सुविचारित कानून पूरे देश के लिए दिवाली की भेंट साबित हो?

(साभार : दैनिक भास्‍कर)

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मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक "मुखौटों के पीछे - असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष" में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.
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6 thoughts on “अन्ना, यहां नारेबाजी की नहीं, बातचीत की जरूरत है – राजदीप सरदेसाई

  1. राजदीप जैसे सुलझे हुए पत्रकार जब दिल्ली में अन्ना के अनशन को मराठों की सशक्त उपस्तिथि के रूप में दर्ज करते हें तो दुःख होता है. ऐसी बाते ही हम भारतीयों को एक दुसरे से दूर कर देती हैं. क्या वजह हें की एक पत्रकार भी संकीर्ण सोच में उलझ जाता हे.शायद यही वजह हे कि राजदीप रामदेव की लोकप्रियता पर हैरान हें क्योंकि वह मराठा नहीं हें. इसीलिए ऐसी खुली चिठ्ठी रामदेव को नहीं लिखी गयी.

  2. मैं सरदेसाई के इस विवेकपूर्ण ,साफसुथरे,पक्षपातरहित और सुलझे हुए विचारों से सहमत हूँ और उन्हें मुबारकबाद देता हूँ

  3. भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना जी का आन्दोलन एक अच्छी पहल है…..लेकिन अब जो हो रहा है वो ठीक नहीं है…..दिलीप सरदेसाई जी का इस आन्दोलन का खतरनाक रूप देखना भी सही बात है…. जिस तरह से हर राजनीतिज्ञ और नौकरशाह को चोर शाबित करने की कोशिश हो रही है वो पूरी तरह गलत है…..यदि ये आन्दोलन हिन्षक होता है तो इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा ? और ये संसदीय लोकतंत्र के लिए शुभ नहीं है…..कही अन्ना की आंड में लोकतंत्र और संविधान के खिलाफ कोई साजिश तो नहीं हो रही है……….धन्यवाद

  4. व्यक्तिगत तौर पर मैं खुद अन्ना समर्थक हूँ,पर मैं दिलीप सरदेसाई की बात से भी इक्तेफाक रखता हूँ,आंदोलन का स्वरुप विकृत होने पर आप इससे मनमाफिक परिणाम नहीं पा सकते |

    1. कृपया राहुल गाँधी और अन्य नेताओ की तरह दोमुही बातें न करें, क्योकि आज अगर अन्ना इन भ्रष्ट नेताओ की बातो में आकार अनशन तोड़ते हैं तो आप जैसे पढ़े लिखे सभ्य और समाज और देश के प्रति चिंता रखने वाले जिन्हें लोग बड़े सम्मान से जानते होगे किसी बाबा की तरह नहीं. कितनी भी कोशिश करके इस आन्दोलन का १ प्रतिशत भी प्रभाव नहीं उत्पन्न कर पाएंगे. और इस सर्वकालीन भ्रष्टतम सर्कार से अपनी बात मनवाना तो स्वप्न में भी संभव नहीं होगा. और अगर भ्रष्ट लोग आन्दोलन कर रहे हैं तो इसमें समस्या क्या है उनका उद्देश्य तो पवित्र है.

      1. अगर संतुलित भाव से मनन करें तो हम पायेंगे की हमें स्वयं को ही सुधारने की आवश्यकता है न की दूसरो पर दोषारोपण करने की .अन्ना के अनशन से हमें सोचने पर मजबूर किया जाना आज बहुत ज़रूरी हो गया था जिसके लिए वे सम्मान के अधिकारी हैं

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