क्या पाकिस्तान भारत पर आक्रमण करने की तैयारी में है…

admin
Read Time:8 Minute, 27 Second

सरहद पर पाक की बढ़ती नापाक हरकतें उसके मंसूबों को ज़ाहिर कर रहीं हैं. पाक द्वारा सीमा पर अपनी गतिविधियाँ बढ़ा दी हैं और अतिरिक्त सेना की तादाद भी लगातार बढ़ा रहा है. भास्कर ने पाक इन गतिविधियों पर एक महत्वपूर्ण रपट प्रकाशित की है जिसे हम अपने पाठकों के समक्ष जस का तस रख रहे हैं..

कोच्चि/जम्मू/लाहौर. सरहद पर तनाव बढ़ता जा रहा है. सोमवार को तीसरी बार और तीन दिन में सातवीं बार संघर्ष विराम का उल्लंघन करके पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी की गई. इस दौरान पुंछ के सलोत्री में पीकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया गया तो सोमवार रात नौ बजकर बीस मिनट पर पुंछ जिले के ही मेंढर सब सेक्टर में फायरिंग शुरू हुई जो देर रात तक जारी रही.leftinent genral harun aslam

भारतीय सैनिकों ने भी गोलीबारी का जवाब दिया. दोनों ओर से रात भऱ रुक-रुक कर गोलीबारी होती रही. मेंढर के रिहाइशी इलाके में गोलियों और मोर्टार के खोल आकर गिरे. इससे स्थानीय लोग डरे हुए हैं. पाक सैनिकों ने सांबा मेंढर और दुर्गा बटालियन पर गोलीबारी की. इस दौरान 7,000 राउंड फायरिंग की गई. रॉकेट और मोर्टार भी दागे. पिछले 72 घंटे में पाकिस्तान ने सातवीं बार युद्ध विराम का उल्लंघन किया है. पाकिस्तान ने इस साल 62 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है.

पुंछ के चकना-दा-बाग में कुछ दिन पहले भारतीय क्षेत्र में घुसकर हमला करने के बाद दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच हाटलाइन पर बातचीत का भी पाकिस्तान पर कोई असर नहीं हो रहा है. घुसपैठ करवाने के लिए पाक सेना आए दिन संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है.

पाकि‍स्‍तान ने सीमा पर बढ़ाए सैनि‍क, भारत भी ‘तैयार’

pak soulders at loc snow areaइस बीच, पाकिस्‍तान को अमेरिका की ओर से झटका लगा है. अमेरिका ने कहा है कि कश्मीर की समस्या, सीमा विवाद से अलग एक मसला है. सीमा विवाद और कश्मीर मुद्दे को एक दूसरे के साथ जोड़कर नहीं देखना चाहिए. वाशिंगटन में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मेरी हार्फ ने कहा कि दक्षिण एशिया क्षेत्र की घटनाओं को लेकर हम चौकन्ने हैं. उन्होंने कहा ‘मैं जोर देकर कहती हूं कि दोनों (कश्मीर और सीमा विवाद) अलग मसले हैं औऱ इन विवादों पर हमारा रुख पहले से ही घोषित है.’ उन्होंने अमेरिका का रुख दोहराते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दा बातचीत से हल करना चाहिए. मेरी ने कहा कि कश्मीर पर अमेरिका का रुख बदला नहीं है. अमेरिका कश्मीर क्षेत्र में हो रही घटनाओं से वाकिफ है और एलओसी पर हो रही हिंसा पर नजर बनाए हुए है.

 

उधर, पाकिस्तान आज ‘चोरी ऊपर से सीनाजोरी’ की तर्ज पर अपनी नेशनल असेंबली में भारत के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित करने की तैयारी में है.

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर सेना की संख्या और मूवमेंट बढ़ा दी है. नई टुकड़ियां भेजी जा रही हैं. इस बीच भारत के रक्षा मंत्री एके एंटनी ने भी साफ कर दिया है कि सेना पाकिस्तान को जवाब देने के लिए आजाद है. कोच्चि में रक्षा मंत्री एंटनी से जब पूछा गया कि पांच सैनिकों की हत्या के मामले में सरकार क्या कर रही है? तो उन्होंने कहा कि ऐसे सवालों का जवाब तो वे संसद में ही दे सकते हैं. लेकिन साथ ही कहा कि सीमा पर फौज को पूरी छूट है. नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से जो भी गतिविधियां चल रही हैं उसका भारतीय सेना अपने स्तर पर जवाब दे सकती है.

pak-assembly

पाकिस्तान नेशनल असेंबली में आज पड़ोसी देश होगा ‘बेनकाब’

एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा पाकिस्तान चोरी ऊपर से सीनाजोरी की कहावत पर अमल करते हुए आज अपनी नेशनल असेंबली में भारत के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने की तैयारी में है. शाम पांच बजे इस बारे में एक बैठक पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने बुलाई है. अगर पाकिस्तान ने यह कदम उठाया तो भारत के साथ तनाव बढ़ने और राजनयिक रिश्ते टूटने का खतरा बढ़ जाएगा. इसी बीच पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने कहा है कि उनका देश भारत को तरजीही राष्ट्र (मोस्ट फेवर्ड नेशन) का दर्जा देने पर विचार नहीं कर रहा है. इससे पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की असेंबली में नियंत्रण रेखा पर भारत की ओर से संघर्ष विराम के कथित उल्लंघन के खिलाफ सोमवार को प्रस्ताव पारित किया गया. इसमें असेंबली ने संघीय सरकार से इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने का सुझाव दिया. पंजाब प्रांत के कानून मंत्री राणा सनाउल्ला ने प्रस्ताव पेश किया और भारत की निंदा की गई. बाद में प्रस्ताव को सदन में सर्वसम्मति से पारित किया गया. पाकिस्तान के सर्वाधिक आबादी वाले पंजाब प्रांत में पीएमएल-एन की सरकार है. प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ मुख्यमंत्री हैं.

भारत पर इल्जाम लगा रहा पाकिस्तान

पाक सीनाजोरी से भी बाज नहीं आ रहा है. उसने भारत पर युद्धविराम तोड़ने का आरोप लगाया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भारतीय उप उच्चायुक्त गोपाल बागले को तलब कर भारत की ओर से कथित गोलीबारी पर नाराजगी जताई है. साथ ही कहा कि फायरिंग में एक पाकिस्तानी की मौत भी हुई है.

बीएसएफ भी मुस्तैद

पाकिस्तान की ओर से सीमा पर लगातार की जा रही गोलीबारी के दौरान सोमवार को बीएसएफ के डीजी सुभाष जोशी ने सांबा जिले के रामगढ़ क्षेत्र की अग्रिम चौकियों का दौरा भी किया. वह यहां हालात का जायजा लेने आए थे. दोपहर बाद दिल्ली लौटते समय डीजी कानाचक्क क्षेत्र में रविवार को पाक गोलीबारी में घायल हुए कांस्टेबल पवन कुमार को बेहतर इलाज के लिए साथ ले गए. उन्होंने बताया कि घायल कांस्टेबल का दिल्ली के एम्स में इलाज किया जाएगा.

0 0

About Post Author

admin

मीडिया दरबार के मॉडरेटर 1979 से पत्रकारिता से जुड़े हैं. एक साप्ताहिक से शुरूआत के बाद अस्सी के दशक में स्वतंत्र पत्रकार बतौर खोजी पत्रकारिता में कदम रखा, हिंदी के अधिकांश राष्ट्रीय अख़बारों में हस्ताक्षर. उसी दौरान राजस्थान के अजमेर जिले के एक सशक्त राजनैतिक परिवार द्वारा एक युवती के साथ किये गए खिलवाड़ पर नवभारत टाइम्स के लिए लिखी रिपोर्ट वरिष्ठ पत्रकार श्री मिलाप चंद डंडिया की पुस्तक "मुखौटों के पीछे - असली चेहरों को उजागर करते पचास वर्ष" में भी संकलित की गयी है. कुछ समय के लिए चौथी दुनियां के मुख्य उपसंपादक रहे किन्तु नौकरी कर पाने के लक्खन न होने से तेईस दिन में ही चौथी दुनिया को अलविदा कह आये. नब्बे के दशक से पिछले दशक तक दूरदर्शन पर समसामयिक विषयों पर प्रायोजित श्रेणी में कार्यक्रम बनाते रहे. अब वैकल्पिक मीडिया पर सक्रिय.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Facebook Comments
No tags for this post.

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Next Post

नमो और कांग्रेस की सोशल मीडिया पर जूतमपैजार...

-सुग्रोव्रर|| जैसे जैसे लोकसभा चुनाव करीब आ रहे हैं, राजनैतिक दलों की प्रचार गतिविधियाँ बढ़ती चली जा रही हैं. राजनेताओं द्वारा मतदाताओं को गुमराह किये जाने वाली हरकतें कोई नई बात नहीं है,  लेकिन इस बार तो इन नेताओं ने सभी सीमायें लाँघ दी है. लोकसभा चुनावों के मद्दे नज़र […]
Facebook
%d bloggers like this: