शोक में हीं, हीं

admin 1

-आलोक पुराणिक||

एक नेता मिला, खिलखिलाते हुए, ठिठियाते हुए, बोला-जी मैं शोकमग्न हूं।

उत्तराखंड आपदा पर शोक दरशाते हुए कई नेताओं के इश्तिहार छपे, उनके हंसते-मुस्कुराते फोटू के साथ।6a00d834515db069e200e5534a533f8833-640wi

एक नवोदित नेता इस आपदा के बहाने पहली बार टीवी पर आये। चेहरे पर टीवी पर पहली बार दिखने के सुख से लबरेज संतुष्टि का भाव था, पर थे शोकमग्न।

नेताजी के चंपू मुस्करायमान होते हुए पीछे से मोबाइल पर फोन करके घरवालों-मित्रों को बता रहे थे कि देखो, उस टीवी चैनल पर आ रहा हूं, पर थे शोकमग्न।

हीं हीं करते हुए, थे शोकमग्न।

एक सीनियर नेता के चंपू ने बताया-जी उत्तराखंड की आपदा ना हो, तो भी परमानेंट शोक का सा माहौल रहता है। सीबीआई एक्टिव हो गयी है, कब किसे धर ले, इस शोक में परेशान रहते हैं। बालक-बच्चों के सैटलमेंट ना हो पा रहे, ये शोक अलग है। फिर पब्लिक अलग परेशान किये रहती है कि सिर्फ छह घंटे बिजली आ रही है। इत्ता शोक हो रखा है कि अगर सच्ची में ही शोकमग्न हो जायें, तो चौबीस घंटे भी कम पड़ेंगे। कभी-कभार हंस लें, तब ही फोटू खेंच ले फोटोग्राफर और वो ही फोटू छप जाये।

मैंने निवेदन किया कि नेताजी की दो-चार फोटू और खिंचवा लो रोते हुए, आंखों से आंसू टपकाते हुए। शोक-प्रसंगों में रोती फोटू छपवाया करो।

नेता के चंपू ने अंदर की बात बतायी कि सरकारी काहिली का आपको अंदाज नहीं है। किसी सड़क-हाईवे परियोजना के उद्घाटन के वक्त नेताजी की रोती फोटू छप जायेगी, तब विपक्ष और मीडिया कहेगा-देखो नेताजी को इस सड़क परियोजना में कट-कमीशन ना मिला, सो रो रहे थे उद्घाटन में। आफतें कई हैं।

बात सही है, मैंने नेताजी के चंपू को बताया है कि आप आपदा में हंसती फोटुओं के नीचे नेता के नाम के आगे संत लगा दिया कीजिये। संत फलाने दुख-सुख से ऊपर उठे, हंसी-शोक में फर्क ना करने वाले वीतरागी संत…।

एक फुंकित हृदय कह रहा है-आपदा के हैलीकाप्टर-दौरे में तो हर कोई संत हो जाये, जमीन पे आके देखो, तब पता चले।

अबे पता क्या खाक चलेगा, कायदे के संत आजकल जमीन पे चलते ही कहां हैं।

(आलोक पुराणिक की फेसबुक वाल से)

Facebook Comments

One thought on “शोक में हीं, हीं

  1. सच्चे संत तो अब हैं ही कहाँ,भगवा कपड़ों में भी अब तो ढोंगी चोर लुटेरे बैठे हैं,मठों को भी अय्याशी का अड्डा बना दिया गया है.वे बेचारे पैदल क्यों चलेंगे?बहुत अच्छी स्तिथ्ती बता दी आपने आभार.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Next Post

अधिकारी के लॉकर से मिला 18 किलो सोना

सीबीआई ने गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के एक अधिकारी के लॉकर से 18 किलोग्राम सोना जब्त किया है। इसकी कीमत तकरीबन साढे़ चार करोड़ रुपये बताई जा रही है। एजेंसी को लॉकर से पांच किलो चांदी भी मिली। मामला उत्तराखंड के रुद्रपुर जिले का है। सूत्रों के मुताबिक, […]
Facebook
escort eskişehir - lidyabet - macbook servis - kabak koyu
%d bloggers like this: