सैंडी से सहमा अमेरिका..जनजीवन ठप्प…

admin

सैंडी नामक तूफान अमेरिका के न्यू जर्सी शहर पहुंच गया है. न्यू जर्सी में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. हालांकि सैंडी तूफान की रफ्तार कुछ कम हुई है लेकिन सरकार पूरी तरह सतर्क है. ऐहतियात के तौर पर पूरे अमेरिका में 14000 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. भारत से अमेरिका जाने वाली उड़ानों पर भी तूफान सैंडी का असर पड़ा है.

बताया जा रहा है कि सैंडी तूफान की वजह से समुद्र में करीब 11 फीट तक ऊँची लहरें उठने का अनुमान है. इस तूफान के खौफ से साल 1985 के बाद से पहली बार न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज को भी बंद करना पड़ा है.

भारी हवा और बारिश की वजह से 15 लाख घरों में बिजली कट गई है. ओबामा सरकार ने 12 राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. अमेरिका में सभी स्कूल-कॉलेजों के साथ रोड, रेलवे ट्रांसपोर्ट भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. इतना ही नहीं अमेरिकी बाजारों में आज लगातार दूसरे दिन ट्रेडिंग बंद रहेगी. 27 सालों में पहली बार अमेरिकी बाजार खराब मौसम के कारण बंद हुए है.

85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा ये तूफान कैरीबियाई क्षेत्र से शुरू हुआ था. हांलाकि अच्छी खबर ये है कि फिलहाल सैंडी की रफ्तार घट गई है, और अब इसे चक्रवाती तूफान से तूफान का दर्जा दे दिया गया है.

इस तूफान के चलते लाखों घरों में अंधेरा है, यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है और 14000 विमानों की उड़ानें को रद्द करना पड़ा है.कैरिबिया में सौ से अधिक जिंदगियां इस तूफान की भेंट चढ़ चुकी हैं.

राष्ट्रपति बराक ओबामा अपना चुनावी प्रचार छोड़कर तूफ़ान पर निगरानी रख रहे हैं और उन्होंने कहा है कि अमरीकियों को इस तूफ़ान को गंभीरता से लेना चाहिए. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जनता को सर्तक रहने को कहा है. हालात देखते हुए अमेरिका ने न्यूयॉर्क, वॉशिंगटन, और बॉस्टन समेत  सात राज्यों में इमरजेंसी घोषित की है.

अमेरिका के तट पर पहुंचने से पहले ही सैंडी तूफान 65 लोगों की जान ले चुका है. और एहतियात के तौर पर अमेरिका में सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं. न्यूयॉर्क समेत कई शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से ठप है. तूफान के कारण अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव टलने की भी संभावना है.

वहीं जेट एयरवेज ने नेवार्क जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं. जेट की ये उड़ानें अगले दो दिन तक रद्द रहेंगी. न्यूयॉर्क और नेवार्क जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानें भी अनिश्चितकाल की देरी से चल रही हैं. अमेरिका के पूर्वी तट में सैंडी तूफान की वजह से अब तक 7000 से ज्यादा उड़ानें रद्द हो चुकी हैं और न्यूयॉर्क शहर से 3.75 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जा चुका है.

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Next Post

टंटूजी गये, टंटूजी आये..

-आलोक पुराणिक||  डिस्क्लेमर-इस व्यंग्य लेख का हाल के मंत्रिमंडल फेरबदल से कोई लेना-देना नहीं है। घंटूजी, मंटूजी, टंटूजी गये। मुन्नूजी, गुन्नूजी, चुन्नूजी आ गये। ओके, चुन्नूजी आ गये हैं, तो क्या करेंगे। अजी वही करेंगे, जो टंटूजी कर रहे थे। ओके, पर टंटूजी कुछ कर कहां रहे थे, सिर्फ टंटा […]
Facebook
escort eskişehir - lidyabet - macbook servis - kabak koyu
%d bloggers like this: