अज़मल कसाब ने राष्ट्रपति से लगायी दया की गुहार…

admin 5

मुंबई में ताज होटल में हुए आतंकी हमले में फांसी की सजा पा चुके पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल आमिर कसाब ने राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर कर दी है. कसाब ने राष्ट्रपति के पास दया याचिका ऑर्थर रोड जेल के सुपरिंटेंडेंट के जरिए भेजी है. गौरतलब है कि मुंबई हमले में 166 लोग मारे गए थे.

याद रहे कि मुंबई की एक विशेष अदालत ने 2010 में कसाब को फासी की सजा सुनाई थी, जिसे बॉम्बे हाईकोर्ट ने बरकरार रखा था. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भी 29 अगस्त 2012 को अज़मल कसाब की फासी की सजा बरकरार रखी थी तथा कसाब की सारी दलीलें खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उसका जुर्म माफी के कतई लायक नहीं है.

अब देखना है कि कसाब की दया याचिका पर राष्ट्रपति कब और क्या फैसला लेते हैं. मौत की सजा पाने वाले आरोपियों की दया याचिका सूची में उसका नंबर तेहरवां है.

लंबी प्रक्रिया के साथ ही कसाब की दया याचिका पर फैसला पुरानी दया याचिकाओं को निपटाने के बाद ही लिया जा सकेगा. हालत यह है कि इस समय राष्ट्रपति के पास एक दर्जन दया याचिकाएं लंबित हैं. इनमें छठे नंबर पर मो. अफजल की याचिका है. जबकि 2001 में संसद में हमले के दोषी अफजल की फांसी की सजा पर सुप्रीम कोर्ट 2005 में ही अपनी मुहर लगा चुका है. ऐसे में कसाब की फांसी के लिए सालों इंतजार करना पड़ सकता है.

लंबित दया याचिकाएं:

1. गुरमीत सिंह, 2. धरम पाल, 3. सुरेश और रामजी- (यूपी), 4. सिमोन, ज्ञानप्रकाश मदायाह और बिलावेंदर (कर्नाटक), 5. प्रवीण कुमार (कर्नाटक), 6. मो. अफजल (दिल्ली), 7. सायबन्ना (कर्नाटक), 8. जफर अली (यूपी), 9. सोनिया और संजीव (हरियाणा), 10. सुंदर सिंह (उत्तराखंड), 11. अतबीर (दिल्ली), 12. बलवंत सिंह राजोआना (चंडीगढ़)

[ये आंकड़े 23 जुलाई 2012 तक के हैं.]

गौरतलब है कि पिछले दिनों गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा था कि कसाब दया याचिका दायर करता है तो उसे कम से कम समय में निपटाया जाएगा.

Facebook Comments

5 thoughts on “अज़मल कसाब ने राष्ट्रपति से लगायी दया की गुहार…

  1. जब उसे अपने किये पे कोई अफ़सोस ही नहीं तो दया याचिका केसी

  2. kyaa use daya aai thi jub kisi ka bhai kisi ka pati or kisi ke pita kisi maa ka beta us se bichhed raha tha ,, esa us ne socha bhi kase.

  3. शायद राष्ट्रपति जी को कसब पर दया आ जाये और उसे छोड़ दे. क्योकि ये भारत है भाई यहाँ पे कांग्रेस की सर्कार है जो मुसलमानों की ससुराल की पार्टी है .. कुछ भी हो सकता है

  4. हमारे राष्ट्रीय मेहमान ने देश की लचर फ़ेसलों की निति का मूल्यांकन कर खुद के लिए सही निर्णय ले ही लिया.अब उसने अपनी गेंद सर्कार के पाले में डाल दी है,अल्प संख्यक वोटों की भूखी,और तुष्टिकरण की निति पर चलने वाली सरकार अब कब क्या निर्णय कितने समय में लेगी यह देखना दिलचस्प होगा.
    अनुमान तो यही है कि अभी कसाबजी लगभग १० वर्ष तो और बिरयानी तथा चिकन खायेंगे ,करोड़ों रुप्प्ये कि सुरक्षा का शाही अंदाज से आनंद लेंगें.तब तक न जाने क्या हो,सरकार की यह कोशिश चल रही है की फंसी की सजा के कानून को ही बदल दिया जाये , यदि यह हो जाये तो कांग्रेस का संकट ताल जायेगा,अफजल को भी बचा लेंगे और कसब को भी,और VOTE बैंक को भी. देखिये आगे आगे होता है क्या, जल्दी की जरूरत नहीं,क्योंकि उतावला वोह बावला

  5. हमारे राष्ट्रीय मेहमान ने देश की लचर फ़ेसलों की निति का मूल्यांकन कर खुद के लिए सही निर्णय ले ही लिया.अब उसने अपनी गेंद सर्कार के पाले में डाल दी है,अल्प संख्यक वोटों की भूखी,और तुष्टिकरण की निति पर चलने वाली सरकार अब कब क्या निर्णय कितने समय में लेगी यह देखना दिलचस्प होगा.
    अनुमान तो यही है कि अभी कसाबजी लगभग १० वर्ष तो और बिरयानी तथा चिकन खायेंगे ,करोड़ों रुप्प्ये कि सुरक्षा का शाही अंदाज से आनंद लेंगें.तब तक न जाने क्या हो,सरकार की यह कोशिश चल रही है की फंसी की सजा के कानून को ही बदल दिया जाये , यदि यह हो जाये तो कांग्रेस का संकट ताल जायेगा,अफजल को भी बचा लेंगे और कसब को भी,और VOTE बैंक को भी. देखिये आगे आगे होता है क्या, जल्दी की जरूरत नहीं,क्योंकि उतावला वोह बावला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Next Post

अमृता प्रीतम का पुत्र बनाता था मशहूर मॉडलों के पोर्न वीडियो....

देश की जानी मानी शख्सियतों की संतानों के काले कारनामों की फेहरिस्त में मरहूम श्रीकांत वर्मा के पुत्र अभिषेक वर्मा के बाद अब एक नया नाम जुड़ गया है नवराज क्वात्रा का. जानी मानी मरहूम लेखिका अमृता प्रीतम के बेटे और फिल्म फाइनेंसर नवराज क्वात्रा की हत्या के मामले में […]
Facebook
escort eskişehir - lidyabet - macbook servis - kabak koyu
%d bloggers like this: